Connect with us

Tech

App Hide Kaise Kare | Mobile Me App Hide Kaise Kare 2023

Published

on

app hide kaise kare

App Hide Kaise Kare अगर आप Facebook, WhatsApp, Instagram, Twitter जैसे ऐप को अपने Android फोन में Hide करना चाहते हैं लेकिन ऐप को हाइड करने के बारे में नहीं जानते हैं तो आज का लेख पढ़ने के बाद आप ऐप को हाइड करने के बारे में सब कुछ जानेंगे। 

हम आज इस लेख में आपको फ्री में अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन में ऐप हाइड करने के तरीके बताएंगे, साथ ही बिना किसी ऐप के App Hide करने के तरीके भी बताएंगे। इन सभी महत्वपूर्ण बाते को जानने के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

Mobile Me App Hide Kaise Kare – ऐप हाइड करने का तरीका

एंड्रॉइड फोन पर, App Hide Kaise Kare यह एक संभव तरीका है।

  1. Google Play Store से नोवा लॉन्चर प्राप्त करें और इसे डाउनलोड करें।
  2. Nova सेटिंग्स में एप्लिकेशन ड्रॉअर पर जाओ।
  3. Application Hide पर क्लिक करें।
  4. यह निजी रखने वाले एप्लिकेशन चुनें।
  5. मुख्य पृष्ठ पर फिर से जाएँ।

फ़ोन के मूल लॉन्चर का उपयोग करना एक अतिरिक्त विकल्प है। उदाहरण के लिए, आप Samsung Galaxy phone, Vivo phone पर ऐप्स को निष्क्रिय करके उन्हें छिपा सकते हैं।

सबसे पहले ऐप्स की पूरी सूची दिखाने के लिए स्क्रीन के नीचे से ऊपर की ओर स्वाइप करें। इसके बाद, top search bar में तीन-बिंदु मेनू प्रतीक पर टैप करके सेटिंग्स का चयन करें।

Copyright By Upcoming World

अब Hide Apps पर जाएं। स्क्रॉल करके ऐप्स की सूची से कोई भी ऐप चुनें जिसे आप छिपाना चाहते हैं। जब आपका काम पूरा हो जाए, तो ऊपरी बाएँ कोने में पीछे वाले arrow पर क्लिक करें।

एप्लिकेशन को अक्षम किए बिना छुपाने के लिए, आप वैकल्पिक रूप से Dialer Vault या Hider Calculator जैसे तृतीय-पक्ष सॉफ़्टवेयर का उपयोग कर सकते हैं। आप इन ऐप्स का उपयोग करके अपने फोन पर ऐप्स को बिना रूट किए hide कर सकते हैं।

Rooting क्या है?

Rooting एक प्रक्रिया है जो उपयोगकर्ताओं को एंड्रॉइड डिवाइस पर विभिन्न उपप्रणालियों और अनुप्रयोगों का नियंत्रण देती है। Rooting प्रक्रिया में कई उपप्रणाली और संस्थानों को नियंत्रित किया जा सकता है। 

Hardware निर्माताओं और वाहक द्वारा कुछ उपकरणों पर लगाई गई सीमा को दूर करने के लिए अक्सर rooting की जाती है। 

यह इंस्टॉल किए गए एप्लिकेशन को विशेषाधिकार प्राप्त कमांड चलाने की अनुमति देता है, जो सिस्टम फ़ाइलों को संशोधित करने या हटाने, पहले से इंस्टॉल किए गए एप्लिकेशन को हटाने और हार्डवेयर तक निम्न-स्तरीय पहुंच जैसे अधिक उन्नत कार्य करने की अनुमति देता है।

एक आम Rooting इंस्टॉलेशन भी सुपरयूजर एप्लिकेशन को इंस्टॉल करता है, जो रूट या सुपरयूजर अधिकार दिए गए एप्लिकेशन की निगरानी करता है।

हालाँकि, रूट करने से डिवाइस की वारंटी खत्म हो सकती है, जो फोन malware और security threats के प्रति अधिक संवेदनशील बना देता है।

Mobile Phone को Root कैसे करें ?

विभिन्न ऐप्स का उपयोग करके एंड्रॉइड फोन को रूट करना एक जटिल प्रक्रिया है, जैसे Framaroot, Kingo Root और SuperSU।

ये ऐप्स root process को मिनटों में चलाते हैं। डिवाइस मॉडल और संस्करण पर निर्भर करके अनुकूलता अलग हो सकती है।

बुटलोडर को अनलॉक करने का एक और तरीका है, जो आपको रूट एक्सेस और कस्टम फर्मवेयर बनाने देता है। बुटलोडर को अनलॉक करने के चरण डिवाइस निर्माता और मॉडल पर निर्भर कर सकते हैं।

TWRP (Team Win Recovery Project) नामक एक कस्टम रिकवरी फ्लैश की जा सकती है जब बूटलोडर अनलॉक हो जाता है. TWRP अतिरिक्त सुविधाएँ देता है और कस्टम ROM और अन्य संशोधनों की स्थापना की अनुमति देता है।

विभिन्न उपयोगकर्ता अनुभवों को प्रदान करने के लिए कस्टम ROM उन्नत अनुकूलन क्षमता प्रदान करते हैं। हालाँकि, root करने से डिवाइस की वारंटी खत्म हो सकती है और इसकी संवेदनशीलता सुरक्षा जोखिमों के प्रति बढ़ सकती है।

यदि आप कुछ नहीं जानते, तो अनुभवी लोगों से मदद लेना या पूरी तरह से रूट करने से बचना सबसे अच्छा हो सकता है।

iPhone पर App Hide के कुछ आसान तरीके

नीचे आपके iPhone पर App hide Kaise Kare के कुछ तरीके हैं:

  1. Apps Library का उपयोग करना: iOS 14 के साथ पेश किया गया ऐप लाइब्रेरी, आपके सभी ऐपों का स्थान है, भले ही वे आपके होम स्क्रीन पर नहीं हों। यदि आप किसी छिपे हुए ऐप का ट्रैक खो देते हैं, तो ऐप लाइब्रेरी में उसे ढूंढना आसान होना चाहिए।
  1. किसी विशिष्ट Apps को छिपाना: पसंद किए गए ऐप के बटन को मेनू खुलने तक दबाए रखें। मेनू में इस विकल्प को खोजें, फिर “ऐप हटाएं” और फिर “होम स्क्रीन से हटाएं” चुनें। अब ऐप छिपा रहेगा, लेकिन आप इसे ऐप लाइब्रेरी में पा सकते हैं अगर आपको इसे फिर से चाहिए।
  1. पूरी स्क्रीन को छिपाना: “स्क्रीन संपादित करें” मोड दिखाई देने तक अपने फोन की स्क्रीन पर दबाकर रखें। स्क्रीन के नीचे बिंदुओं पर टैप करके अपने सभी ऐप स्क्रीन का छोटा पूर्वावलोकन प्राप्त करें। प्रत्येक पर एक चेकबॉक्स होगा।


जिस भी स्क्रीन को छिपाना चाहते हैं, उसे अनचेक करके “संपन्न” पर क्लिक करें। अब आपके अनचेक किए गए ऐप या स्क्रीन छुपी रहेगी।

कृपया याद रखें कि अन्य विकल्प हैं, जैसे तृतीय-पक्ष एप्लिकेशन का उपयोग करना या फ़ोल्डर बनाकर ऐप्स छिपाना।

यद्यपि, उपरोक्त तकनीकें iOS की मूल सुविधाओं का लाभ उठाती हैं, जो किसी भी अतिरिक्त इंस्टॉलेशन या डाउनलोड की आवश्यकता नहीं है।

👉 Jio Ka Number Kaise Nikale 

👉 Idea SIM Card Ka Number Kaise Nikale

👉 Instagram Ka Password Kaise Pata Kare

App Lock और App Hide में अंतर क्या है?

यह दोनों आपको अपने Android स्मार्टफोन में ऐप्स छिपाने की सुविधा देते हैं।

  • App Lock एक सुरक्षा सुविधा है जो Android ऐप्स को छिपाकर अनजान लोगों से सुरक्षित रखती है। मुख्य लक्ष्य ऐप्स को बंद करना है ताकि कोई उन्हें डाउनलोड या अनइंस्टॉल न कर सके।
  • App Hide की सुविधा एक लॉन्चर है, न कि एक ऐप। लॉन्चर में ही इसकी ऐप छिपाने और लॉक करने की क्षमता है। इसलिए, इसे स्थापित करते समय, आपका लॉक स्क्रीन और बैकग्राउंड अलग दिखेंगे।

इन सभी प्रकिया का उपयोग करके App hide kaise kare का समाधान निकल सकते हो। 

Android स्मार्टफोन के लिए टॉप 5 Apps Locker

आपके Android स्मार्टफोन के लिए निम्नलिखित 5 ऐप्स आपको ऐप्स को लॉक करने में मदद कर सकते हैं:

1. Eywin Apps का Applock Pro: यह App आपकी गोपनीयता बचाने के लिए बनाया गया है। इसमें मजबूत एन्क्रिप्शन और आसान उपयोगकर्ता अनुप्रयोग है। 

यह भी आपको फिंगरप्रिंट, पैटर्न या PIN द्वारा व्यक्तिगत ऐप्स, फोटो, वीडियो और इनकमिंग कॉल को लॉक करने की अनुमति देता है। 

यह ऐप आपको आज की Digital दुनिया में चिंता से बचाता है और आपके गोपनीय डेटा को अनधिकृत उपयोगकर्ताओं से सुरक्षित रखता है।

2. DoMobile Lab का Applock : यह निश्चित रूप से सर्वश्रेष्ठ ऐप लॉक है। इस ऐप से आप विशिष्ट ऐप्स को लॉक कर सकते हैं। यह तस्वीरें और वीडियो को विशेष रूप से लॉक कर सकता है।

3. IvyMobile द्वारा Applock: यह एक ऐप को छिपाने और लॉक करने का एक लॉन्चर है।

4. BGNmobi द्वारा निर्मित AppLocker: यह एक ऐप को छिपाने और लॉक करने का एक लॉन्चर है।

5. Norton App Lock: यह एक अच्छा ऐप लॉक है जो अनजान लोगों से आपके ऐप्स को सुरक्षित रखता है।

Conclusion

App Lock” जैसे ऐप्स को छुपाने का उपयोग कर सकते हैं। इस प्रकार का ऐप पहले डाउनलोड और स्थापित करें। अब आपको अपनी पसंदीदा ऐप्स को चुनकर लॉक करना है। 

ऐसा करने से चुनिंदा ऐप्स आपके फोन में छुप जाएंगे और आपको पासवर्ड या पैटर्न की आवश्यकता होगी ताकि उन्हें देख सकें। यह आपकी उपकरणों की गोपनीयता में मदद करेगा। इस प्रकार से आप App hide kaise kare यह समझ सकते है. 

👉 For More Tech Reading…

Trending